Captcha क्या है? ये क्यों जरूरी है ?




दोस्तों जब भी इन्टरनेट पर ब्राउज़िंग करते हो तो कभी न कभी आपके सामने Captcha code आया होगा ज्यादातर किसी Blog में comment करना हो या किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करना हो तो आपसे कुछ टेढ़े मेढे alphabets और numbers enter करने को बोला जाता है . मुझे पता है की ये बहुत ही frustration वाली बात है. कभी कभी तो lower case L और number 1 , Upper case O और number 0 में बहुत confusion होता है. चलिए आज आपको बताते है ये वेबसाइट Captcha code क्यों एंटर करने के लिए बोलती है इसकी जरूरत क्यों पड़ी . Online की दुनिया में Captcha क्या है . 


CAPTCHA को क्यों डेवलप किया गया?


आम तौर पर सर्च इंजन में रैंक बढाने के उद्देश्य के लिए कई स्पैम प्रोग्राम होते है जो अपने आप किसी ब्‍लॉग मे कमेंट देता है | इसके अलावा याहू, माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई कंपनीयां मुफ्त ईमेल सेवा प्रदान करते हैं। कुछ साल पहले इनमे से बहुत सारी सर्विसेस एक विशिष्‍ट प्रकारे के अटैक से पीड़ित हुयी जीसे “बोट्स” कहा जाता है और इसमें आटोमेटिक एक साथ हजारों इमेल अकाउंट के लिए साइन अप हो जाता था |इसलिए अधिक सेक्‍युरिटी की जरूरत सें CAPTCHA डेवलप किया गया। 

Captcha की फुल फॉर्म होती है (Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart) यानि “कम्प्यूटर और मनुष्य को अलग पहचानने के लिए पूर्णतः स्वचालित सार्वजनिक टूरिंग जाँच” मतलब ये एक तरीका है जिसकी सहायता से कम्प्यूटर प्रोग्राम यह जाँच कर सकता है कि इनपुट देने वाला मनुष्य है या मशीन । इसमें चित्र या अक्षर या किसी प्रश्न आदि की सहायता से यह जाँच की जाती है ।इसे सबसे पहले इसे दुनिया में सन 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford के द्वारा लाया गया था जो की Carnegie Mellon University के professor थे. यूँ कहे तो ये एक ऐसी technique है जिससे इंसानों और मशीन में फरक किया जा सकता है. 


Captcha Code का इस्तमाल बतोर एक security measure के रूप में किया जाता है, जिसे केवल इंसान ही solve कर सकते हैं न की कोई मशीन या रोबोट. क्योंकि bots इस प्रकार के सिक्यूरिटी को भेद नहीं सकते.
इनका design ही hackers और spammers को रोकना है . यदि हम बात करें की कैसे Captcha Code को generate करते हैं. तो मैं आपको बता दूँ की Captcha Code को generate करने के लिए उसके image में text और numbers को include करने के बाद उस image को विकृत कर दिया जाता है ताकि उन अक्षरों को कोई भी OCR Technology नहीं पहचान सके, इसे केवल मनुष्य की आँखों से ही पढ़ा और समझा जा सकता है. आपके जानकारी के लिए बता दूँ अभी तक भी दुनिया में एक बेहतरीन Captcha Code solving Algorithm तैयार नहीं हुआ है.
मुझे ये बात अच्छी तरह से मालूम है की Captcha Code को solve करना कितना ही tension वाला काम है. इसे solve करने के पहले मैं आपको कुछ बताना चाहता हूँ की Captcha Code का एक database होता है जहाँ की बहुत सारे image और characters होते हैं, जब भी हम कोई नया Captcha Code request करते हैं तो उसका Algorithm randomly एक puzzle तैयार करता है, यदि user का लिखा हुआ code match कर जाता है तो आप उस वेबसाइट को enter कर सकते हैं, और यदि code match नहीं करता तो एक दूसरा puzzle उसका जगह ले लेता है. और ये सिलसिला ऐसे ही चलता रहेगा.
Captcha Code के क्या फ़ायदा हैं
जब से Captcha Code की implementation हुई है तब से इसका इस्तमाल बहुत ही बढ़ गया है. ये एक ऐसा program है जो की हमारे website और blogs की सुरक्षा करते हैं bots और spammers से. वो एक ऐसा सिक्यूरिटी test तैयार करते हैं जिसे की clear करना bots के पक्ष में संभव नहीं है. तो चलिए जानते हैं की Captcha Code और कुछ फ़ायदा के बारे में –
ब्लॉग में comments स्पैम को रोकना
वेबसाइट पंजीकरण (registration) की रक्षा करना
Email Address को Email Scrapers से बचाना
Online Poll create करना
website को dictionary attack से बचाना
website को bots से बचाना
बड़े बड़े Spammers से अपने website को बचाना

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s